Latest News

रविवार, 29 सितंबर 2019

नींबू पानी व संतरे के साथ आयरन की गोली की सलाह#Public Statement


 (वीरेंद्र शर्मा की रिपोर्ट) 29/09/19 कानपुर 28 सितम्बर  को कुपोषण से जूझती महिलाओं व नौनिहालों को इस त्रासदी से छुटकारा दिलाने के लिए पोषण पोषण अभियान को जन अन्दोलन का रूप दिया जा रहा है। बाल विकास परियोजना शहर द्वितीय की ओर से गीतानगर क्षेत्र में जागरूकता रैली निकाल जनमानस को कुपोषण के प्रति जागरूक किया। इस दौरान सही पोषण देश रोशन आदि नारे लगाते हुए सभी आगे बढ़े।  

शनिवार को विष्नोई पार्क से हरि गर्ल्स हॉस्टल तक आयोजित जागरूकता रैली का शुभारम्भ मेडिकल कॉलेज के बालरोग विभागाध्यक्ष डॉ यशवंत राय, सचिव यूपी आजाद सिंह, सीओ अजीत सिंह चौहान और सीडीपीओ अनामिका ने हरी झंडी दिखाकर किया। हाथों में बैनर पोस्टर लिए अधिकारियों संग आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, छात्र-छात्राओं ने पूरे क्षेत्र में लोगों को कुपोषण के प्रति जागरूक किया।सीओ अजीत सिंह चौहान ने रैली को सम्बोधित करते हुए कहा की बाल संरक्षण के संपूर्ण अधिकार दिलाने के लिए बाल विवाह, बाल मजदूरी, यौन शोषण, हिंसा आदि विषयों पर कार्य कर लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने की ज़रूरत है । 

डॉ यशवंत राय ने मातृ, बाल स्वास्थ्य व पोषण योजनाओं के प्रति जागरूक किया। कहा कि स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छ रहना जरूरी है। पोषण का महत्व समझाते हुए चार जांचे कराने को कहा। किशोरियों व महिलाओं को आयरन की गोली नींबू पानी या संतरे को साथ लेना चाहिए।  बाल विकास परियोजना अधिकारी अनामिका सिंह ने कुपोषण से बचने के लिए समय- समय पर टीका लगवाने के साथ ही कहा कि मां का पहला दूध पिलाने से रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। 

खाना खाने से पहले और शौच के बाद हाथ को साबुन से धोने, ताजा भोजन करवाने, पुष्टाहार समय- समय पर खिलाने का भी आह्वान किया । इस दौरान एसएचओ राजीव सिंह , काकादेव क्षेत्र के सीओ अजीत सिंह चौहान, शास्त्रीनगर के एबीएसए पंकज गुप्ता , मुख्य सहायिका मिथिलेश, ललित, सुमन, मोनिका संग शिक्षा विभाग के अध्यापक विनीत, गोपाल, आदित्य का सहयोग रहा। साथ ही 190 आँगनवाड़ी कार्यकर्ता, 80 सहायिका, छात्र-छात्राओं और अन्य लोगों ने प्रतिभाग किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


Created By :- KT Vision